कोन सा मुहावरा प्रयत्न का महत्त्व बताता है?

नमस्कार दोस्तों और कैसे हैं आप सब ? स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट पर। आप हमारे कार्य को बहुत आदर और प्यार से रहे है। इस बात के हम आभारी हैं। तो आयिए देखते है आज का मुहावरा हमें क्या सीखा रहा है।

आज का मुहावरा

आज का मुहावरा

दोस्तों बड़े सपने देखना अच्छी बात है। हर किसी को देखने चाइए। इसमें कोई बुराई नहीं है। पर आज के दौर में कुछ च्चीजों का जो चलन है वो हैरान कर देता है। सबने बड़ा करना है और जल्दी करना है। शायद जल्दी जो हासिल करता है वो सबको पसंद आता है। चाहे कितना भी कोई बुद्धिमान हो,हर कोई आजकल इसी हिसाब से चलता है।

पर कामयाब कितने हो पाते है ? दोस्तों अगर आपको काम खाना है तो आपको कम भोजन खरीदना पड़ेगा। अगर आपको ज्यादा खाना है तो ज्यादा भोजन। ये ही चीज हमारे काम पे लागू होती है। बड़े काम के लिए बड़ा प्रयत्न करना पड़ता है। अब इस को आप जल्दी कीजिए यान फिर देरी से ये आप के ऊपर है।

जितना बड़ा आपका काम होगा उतना ही बड़ा आपका प्रयत्न होना चाहिए। अब ये बड़ा प्रयत्न कई तरह का हों सकता है। जरूरी नहीं कि ये शारीरिक ही हो।

बड़ी सोच।

बड़ी योजना

ज्यादा समय

ऐसी ही चीजें इस में आती है। तभी तो कहा भी गया है।

ओस चाटने से प्यास नहीं बुझती .

प्यास लगी है तो पानी ज्यादा ही पीना पड़ेगा।

बड़े बड़े आज कि सदी के जो लोग हैं जिनको आप कहानियों में किस्सों में सुनते हो। वो कैसे कामयाब हुए ? उन्होंने सोच को बड़ी रखा। पर साथ ही साथ उनका प्रयत्न भी बड़ा था। लगन अपने काम में थी। अपने काम से प्यार था।

तो दोस्तों अगर कुछ बड़ा हमें करना है तो उसके लिए प्रयत्न भी बड़ा ही करना पड़ेगा। छोटे प्रयत्न से बड़ी कामयाबी नहीं मिलती।

आज के लिए इतना ही।

धन्यवाद।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Daily Check - In
Logo